Friday, 20 September 2013

न्यूज चैनल्स पर अब बॉलीवुड एक्टर्स ने संभाला मोर्चा, न्यूज एंकर्स परेशान!




विकास सक्सेना
बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के छोटे परदे पर रुख करने के बाद सारे बड़े सितारों ने छोटे परदे को ही दर्शकों से जुड़ने का जरिया बना लिया। छोटे परदे पर अभिनेता सलमान खान से लेकर शाहरुख खान, आमिर खान, अनुपम खेर, माधुरी दीक्षित, जूही चावला, सोनाली बेंद्रे समेत तमाम स्टार्स की एंट्री हो चुकी है। हालांकि ये बड़े सितारे ज्यादातर एंटरटेनमेंट और रियलटी शो में ही नजर आते हैं।
लेकिन अब ट्रेंड बदलता जा रहा है, कुछ बॉलीवुड अभिनेताओं ने तेजी से न्यूज चैनल की ओर भी रुख करना शुरू कर दिया है। इन दिनों हिंदी खबरिया चैनलों पर कई नए कार्यक्रमों की शुरूआत हुई है। जिसे बॉलीवुड अभिनेता होस्ट कर रहे हैं।

आशुतोष राणा- जी न्यूज पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम ‘भारत-भाग्य विधाता’ की सह एंकरिंग आशुतोष राणा कर रहे हैं, उनके साथ चार और प्रमुख एंकर शानदार अंदाज में कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं। हालांकि इस कार्यक्रम के जरिये ज्‍वलंत मुद्दों और इससे आम आदमी पर पड़ने वाले प्रभावों का आंकलन किया जाता हैजिससे आम लोगों को इससे मदद मिल सके।

शेखर कपूर- वहीं एबीपी न्यूज पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम ‘प्रधानमंत्री’ को शेखर कपूर होस्ट कर रहे हैं। यह शो भारतीय jराजनीति के इतिहास के पन्नों को खंगालता है। और दर्शकों को भारतीय प्रधानमंत्रियों के इतिहास से जुड़ीं कई अहम बातों को बदलाता है।

शेखर सुमन- प्रधानमंत्री शो के प्रसारण के बाद एबीपी न्यूज ने हालहीं में एक नए कार्यक्रम का आगाज किया था जिसका नाम है ‘मेरा नाम जोकर। इसकी एंकरिंग  बॉलीवुड अभिनेता शेखर सुमन कर रहे हैं। यह कार्यक्रम हिंदी सिनेमा के उन खास हास्य कलाकारों (कॉमेडियंस) के बारे में हैजिन्हें पहचानते तो सब हैंलेकिन हीरो-हीरोइन और बड़े फिल्मी सितारों की भीड़ में इनका जिक्र ज्यादा नहीं होता।

कबीर बेदी-  आजतक पर प्रसारित हो रहे कार्यक्रम 'वंदेमातरमकी एंकरिंग कबीर बेदी कर रहे हैं। इस शो में अपनी आवाज दी है जाने-माने अभिनेता रजा मुराद ने। इस शो में दास्तान है उन वीर जवानों कीउन महानायकों कीजिन्होंने दूसरे देशों के साथ युद्ध में अपनी जान की बाजी लगा दीलेकिन देश की आन,बान और शान पर कोई आंच नहीं आने दी।

हालांकि न्यूज चैनल्स पर ये प्रयास कोई नया नही है। इससे पहले भी कुछ ऐसे कार्यक्रमों को प्रसारित किया गया है, जिसे बॉलीवुड अभिनेताओं द्वारा होस्ट किया गया। शुरुआती दौर में लाइव इंडिया पर प्रसारित होने वाले एक क्राइम आधारित शो ‘मेरी दीवानगी’ को अभिनेता निर्मल पांडे ने होस्ट किया, जिसे अपार सफलता मिली। 2010 में उनकी निधन के बाद इस कार्यक्रम को मुकेश खन्ना ने होस्ट किया। हालांकि उनकी एंकरिंग को भी दर्शकों ने पसंद किया। इसको देखते हुए कई दूसरे न्यूज चैनल्स ने इस टोटके को आजमाना शुरू कर दिया।
दरअसल टीवी चैनलों की आपसी प्रतिद्वंद्विता जगजाहिर है। एक शो यदि सफल रहता है तो दूसरे चैनल्स भी उसी लाइन पर चलना शुरू कर देते हैं। पिछड़ने का खौफ इतना रहता है कि मकसद सिर्फ टक्कर देने का रह जाता हैभले ही तैयारी हो या न हो। सिर्फ उपस्थिति दर्ज कराने की चाहत रहती है। क्या यह प्रतिस्परर्धा की होड़ हैया फिर टीआरपी बंटोरने का खेल!  चैनल्स की योजना चाहे जो भी हो लेकिन यह संभव है कि आने वाले समय में कई और अभिनेता न्यूज चैनल्स की ओर अपना रुख कर सकते हैं। और अगर ऐसा होता है तो यह कहना गलत नहीं होगा कि जल्द ही न्यूज चैनल्स पर बॉलीवुड के बड़े सितारे इस फील्ड के जमे जमाए एंकर्स के लिए एक बड़ी चुनौती न बन जाए। वैसे तमाम न्यूज एंकर्स इस नई परिपाटी से परेशान भी हैं, उनका कहना है कि अब चैनल के टॉप टीआरपी वाले शोज का क्रेडिट तो बॉलिवुड एंकर्स ले जाते हैं, हम लोग तो सिर्फ रुटीन शो ही कर पाते हैं।


Post a Comment